रक्षाबंधन | 10+ Important thing for रक्षाबंधन

रक्षाबंधन - केवल भाई बहन का त्यौहार ही नहीं है, बल्कि ये रक्षा सूत्र के माध्यम से सुरक्षा के वचन का त्यौहार है। प्राचीन काल में ऋषि मुनियों द्वारा अपने राजा कि कलाई में रक्षा सूत्र में ऋषि मुनियों द्वारा अपने राजा कि कलाई में रक्षा सूत्र रक्षाबंधन बाँधने का वर्णन मिलता है। जिसके तहत राजा उन्हें सुरक्षा का वचन देते थे।तभी तो देवासुर संग्राम के समय की पौराणिक कथा में इंद्राणी द्वारा इंद्र को रक्षा सूत्र बाँधने का उल्लेख मिलता है।

jokesmylife.com  is the best way to express all types of feelings like love/sad/attitude/motivational/funny/breakup, etc. 
without saying anything to anyone.
 If you are also caring for someone or fall in love with anyone then download the best new shayri Godi Media Jokes from here and feel them special to you. Here I have given the latest status Motivational Story , funny, sad, attitude, life, motivational, love status shayri and quotes so that you can get many more  enjoy it .




रक्षाबंधन Raksha Bandhan का त्यौहार सनातन धर्म का सबसे महत्त्वपूर्ण त्यौहारों में से एक है।इस त्यौहार के दिन रक्षा वादे के तहत कलाइयों पर रक्षा सूत्र बाँधा जाता है। लेकिन वर्तमान में लोग अब इस त्यौहार को केवल भाई बहनों के जुड़ा मानते हैं, जिसके तहत बहनें अपने भाईयों की लंबी उम्र की कामना करती हैं। बहनें ये रक्षा सूत्र अपने भाई के दाहिने हाथ में बाँधती हैं, इस रक्षा सूत्र को लोग राखी कहते हैं।


कहा जाता है जहाँ तक भाई बहन क त्यौहार की बात है तो ये त्यौहार दीपावली के दौरान भैयादूज का होता है, लेकिन वर्तमान में अधिकांश लोग रक्षाबंधन को ही भाई बहन का त्यौहार मानते हैं।हर साल रक्षाबंधन त्यौहार श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन मनाते हैं, इसलिए इसे राखी पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है। 


वहीं इस साल यानी 2020 में रक्षाबंधन का त्यौहार 3 अगस्त 2020 सोमवार को मनाया जाएगा
इस साल राखी बाँधने का मुहूर्त-
इस साल राखी बाँधने का मुहूर्त-09: 27: 30 से 21: 11: 21 तक है।
अवधि-11 घंटे 43 मिनट
रक्षा बंधन अपराह्मत मुहूर्त-13: 45: 16 से 16: 23: 16 तक
रक्षा बंधन प्रदोष मुहूर्त-19: 01: 15 से 21: 11: 21 तक

वर्तमान में ये त्यौहार भाई बहन के प्यार का त्यौहार माना जाता है। इस दिन भाइयों की समृद्धि के लिए उनकी कलाई पर राखी बाँधती है। साथ ही भाई बहन को उनकी रक्षा का वचन देते हैं।

रक्षाबंधन पर 10 पंक्तियाँ हिन्दी में। 10 lines on Raksha Bandhan in Hindi

1. इस दिन बहन भाई के कलाई पर रेशम का धागा बाँधती है और उससे रक्षा का वादा मांगती है।2. रक्षा बंधन का त्यौहार भाई बहन के फ़र्ज़ को याद दिलाता है।3. इस दिन भाई बहन को राखी के बदले कुछ उपहार देता है और अपना प्यार जताता है।4. हमारे भारतीय संस्कृति में रक्षा बंधन का त्यौहार सबसे पवित्र त्यौहार माना जाता है।5. रक्षा बंधन भाई और बहन के पवित्र प्यार का प्रतीक है।6. रक्षा बंधन हिन्दुओं के लिए पवित्र और शुभ दिन है।7. यह त्यौहार भाई बहन के प्रति कर्तव्य का आभास देनेवाला त्यौहार है।8. यह त्यौहार साल में सिर्फ़ एकबार श्रावण मास की पुर्णिमा को मनाया जात है।9. रक्षा बंधन रंगीन रखियों का त्यौहार होता है।10. राखी वाले दिन बहनाये अपने भाई के स्वास्थ्य और ऐश्वर्य के लिए ईश्वर से प्रार्थना करती है।



Download Image

भाई बड़ा हो तो नो टेंशन, 
भाई छोटा हो तो टेंशन ही टेंशन।.




Download Image




Download Image



Download Image

अच्छे मित्र आयेंगे और चले जायेंगे, 
लेकिन एक बहन हमेशा मित्र के रूप में साथ देती है।



Download Image


छोटी बहन एक सबसे अच्छी दोस्त भी होती है, 
जिसके साथ आपने अपना बचपन बिताया होता है।..




Download Image


एक भाई या बहन का होना मतलब 
हमेशा एक दूसरे के साथ होना है..


Download Image



Download Image


बहन भाई की यारी, 
सब से प्यारी। Happy Raksha Bandhan.



Download Image



दुनियाँ की हर ख़ुशी तुझे दिलाऊंगा मैं, 
अपने भाई होने का हर फ़र्ज़ निभाऊंगा मैं ।

Related Posts

Subscribe Our Newsletter

0 Comments to "रक्षाबंधन | 10+ Important thing for रक्षाबंधन"

टिप्पणी पोस्ट करें

If you have any dought. commment here