शुक्रवार, 17 जुलाई 2020

छोटी बच्ची और गोल गप्पे वाले की कहानी


छोटी बच्ची और गोल गप्पे वाले की कहानी

बेटिया घर की धरोहर होती है.. क्योंकि देहात में एक कहावत है की  दूसरे के खानदान  से ही अपना खानदान  बनता है 
बस  जरुरत है की उनकी सही परवरिश की ताकि उनके हिस्से की खुशी  हम उनको दे सके.
उनके मौलिक अधिकार को जरूर पूरा करे,  अगर आप अच्छी  शिक्षा देंगे उसे  कोई अधिकारी बना दे तो आपका एहसान उसपे हमेशा रहेगा।।








पापा के पास बस दस रूपया ही बचा था , उनको घर भी जाना था जो पैसा किराये में लग जाता । सामने एक बहुत ही अच्छा बंदा था जो की गोल गप्पे बेच रहा था । मैंने अपने पापा से जिद कर दिया और उनसे बोला मुझको गोल गप्पे खाने है । मै भी साथ में खड़ा था और सब कुछ देख रहा था ।

 लड़की के पापा ने पूछ लिया भाई पांच रुपए के दस मिल जायेगा .गोल गप्पे वाले ने बोला नहीं मिलेगा । इतने में सिर्फ दो ही आप को मिल पायेगा 😢 , फिर क्या था वह बच्ची अपने पापा से जिद ही करने लगी और बोली नहीं मुझको खाना ही है तभी मै जाउंगी ।😋

छोटी बच्ची को रोते हुए देख गोल गपे वाले ने बोला अरे भाई खिला दो न जब तक बेटी तुम्हारे पास है तभी तक तो तुमसे मांगेगी उसके बाद तो नहीं न मांगेगी ।


Short Story: नहले पे दहला (हुनर की कीमत )


गोल गप्पे वाले की इस बात को सुनकर , पापा को अपनी बड़ी बेटी की याद आ गयी और वह सोचने लगे की मेरी बड़ी बेटी जिसकी शादी होती ही ससुराल वालो ने उसको पैसो के लिए परेशान करना शुरू कर दिया था । वह भी बहुत ही परेशान थी और एक दिन उसने मौत को गले लगा लिया , वह अपने जीवन से हार गयी ।


बुधिया की बुद्धिमानी

यह बात सोचते हुए लड़की के पापा सामान वाली दूकान पर गए और एक किलो चावल वापस कर दिया और बोला मुझको पैसा दे दो , कल आकर और लूंगा । फिर क्या था उस आदमी ने अपनी छोटी बेटी को खुश करने के लिए ऐसा किया और फिर उसको गोल गप्पे खिलाया ।

हम सब लोगो को बेटी जबतक आप के घर में तभी तक वह अपने पापा , माँ और भाई से कुछ करने के लिए कहती है और हम सब लोगो को यह बात अपने दिमाग में रख लेना चाहिए की बेटिया ही घर की लक्मी है । जब तक वह अपने माँ – बाप के साथ है उनको कर खुसी दो , पता नहीं कल को उनको किस तरह का ससुराल मिल जाये और उनको वह क्या – क्या सहना पड़े ।

दोस्तों अगर आप लोगो को भी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर करे ।

ईमानदार बालक


Previous Post
Next Post

0 Post a Comment/Comments:

If you have any dought. commment here